जानें क्या है यूएसबी ओटीजी और इसके 10 बड़े फायदे

जानें क्या है यूएसबी ओटीजी और इसके 10 बड़े फायदे

अपने एंडरॉयड स्मार्टफोन में आपने यूएसबी स्लॉट देखा होगा। इससे आप ज्यादा से ज्यादा केबल कनेक्ट कर फोन को चार्ज करते हैं और पीसी से डाटा ट्रांसफर करते हैं बस इतना ही। वहीं आज कल यूसबी के साथ यूएसबी ओटीजी के बारे में भी काफी चर्चाएं होती हैं लेकिन आपने कभी सोचा है कि यह यूएसबी ओटीजी क्या है, यह साधारण यूएसबी से कैसे अलग है और इसके क्या—क्या उपयोग हैं। नहीं! जो चलिए हम आपको बताते हैं यूएसबी ओटीजी के बारे में सबकुछ।

क्या है ओटीजी ?




यूएसबी ओटीजी का आशय है यूएसबी आॅन द गो। जिसके माध्यम से आप अपने स्मार्ट डिवाइसेज में एक्सटर्नल डिवाइस को कनेक्ट कर सकें। यह देखने में यूएसबी के समान ही है कोई अंतर नहीं होता लेकिन फीचर के मामले में काफी अडवांस हो जाता है। सबसे पहले यूएसबी ओटीजी का जिक्र वर्ष 2001 में आया था। उस वक्त कंप्यूटर्स में इसकी शुरुआत हुई लेकिन आज स्मार्टफोन में इस तकनीक का उपयोग काफी धड़ल्ले से किया जा रहा है। हालांकि कई चीजों के उपयोग के लिए आपको अलग से ओटीजी केबल की जरूरत पड़ेगी।

यूएसबी ओटीजी के फायदे
स्मार्टफोन में यूएसबी ओटीजी के कई फायदे हैं। आगे हमनें ऐसे ही 10 फायदों का जिक्र किया है।

1. पेनड्राइव कर सकते हैं कनेक्ट
यूएसबी ओटीजी का जो सबसे बड़ा फायदा है कि इससे आप अपने फोन में पेनड्राइव सहित कई एक्सटर्नल डिवाइस का उपयोग कर सकते हैं। आप चाहें तो हार्डड्राइव को भी जोड़ सकते हैं।बिना ओटीजी के यह कार्य संभव नहीं है।




2. इंटरनेट डॉन्गल को कर सकते हैं कनेक्ट
यदि आपके फोन में यूएसबी ओटीजी सपोर्ट है तो आप अपने फोन में ओटीजी केबल के माध्यम से इंटरनेट डॉन्गल हो कनेक्ट कर सकते हैं और इससे इंटरनेट चला सकते हैं।

3. प्रिंटर कर सकते हैं कनेक्ट
यूएसबी ओटीजी सपोर्ट हो तो आप आपने फोन से प्रिंटर को भी कनेक्ट कर सकते हैं। प्रिंटर के केबल को फोन से कनेक्ट कर सीधा प्रिंट दे सकते हैं। कई प्रिंटर में वाईफाई सपोर्ट नहीं होता है ऐसे में ओटीजी केबल बेहद फायदेमंद है।


4. कैमरे को कर सकते हैं कनेक्ट
ओटीजी के माध्यम से आप अपने फोन से ही कैमरे को भी कनेक्ट कर सकते और उससे फोटो व फाइल ट्रांसफर ले सकते हैं। यह काम बेहद ही आसान हो जाता है। इतना ही नहीं ​कुछ ​डीएसएलआर ऐप के मदद से आप अपने फोन से डीएसएलआर कैमरे को डायरेक्ट कंट्रोल कर सकते हैं लेकिन इसके लिए फोन में ओटीजी सपोर्ट होना जरूरी है।




5. फोन से कनेक्ट करें गेम कंट्रोलर
एंडरॉयड फोन में टच और मोशन के साथ आप गेम का मजा लेते हैं लेकिन कुछ लोग गेम कंट्रोलर से गेम खेलना ज्यादा पसंद करते हैं। ऐसे में फोन में ओटीजी सपोर्ट होने पर उससे गेमिंग कंसोल को कनेक्ट कर सकते हैं।


6. फोन बनेगा पावर बैंक
यदि आपके फोन में यूएसबी ओटीजी सपोर्ट है तो अपने फोन का उपयोग पावर बैंक के रूप में भी कर सकते हैं। आप अपने फोन से ही दूसरे फोन को चार्ज कर सकते हैं। बिना ओटीजी यह संभव नहीं है।


7. इथरनेट से करे कनेक्ट
घर में इंटरनेट के लिए केबल वाली ब्रॉडबैंड सेवा लेते हैं। तेज इंटरनेट के साथ यह सस्ता भी होता है। इसे इथरनेट भी कहते हैं। ऐसे में यदि आपके फोन में ओटीजी सापोर्ट है तो कनेक्टर की मदद से आप फोन में केबल से इंटरनेट सर्विस चला सकते हैं।




8. फोन से हाईक्वालिटी साउंट कर सकते हैं रिकार्ड
यदि आपको लगता है कि आपका फोन बेहतरीन क्वालिटी में वाइस रिकॉर्ड नहीं कर रहा है तो आप यूएसबी ओटीजी की मदद से हाई क्वालिटी साउंड रिकॉर्ड कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने एंडॉयड फोन से प्रोफेशनल माइक्रोफोन को कनेक्ट कर सकते हैं।


9. कीबोर्ड और माउस कर सकते हैं कनेक्ट
यदि आपके एंडरॉयड फोन में यूएसबी ओटीजी सपोर्ट है तो इससे बिना ब्लूटूथ वाले कीबोर्ड और माउस को कनेक्ट कर सकते है। स्क्रीन खराब होने की स्थिति में यह फीचर बेहद कारगर होता है।

 10. मोबाइल एक्सेसरीज का करें प्रयोग
फोन में यूएसबी ओटीजी सपोर्ट होने पर आप अपने एंडरॉयड फोन यूएसबी फैन और यूएसबी लाइट सहित कुछ अन्य मोबाइल एक्सेसरीज का प्रयोग कर पाएंगे

Post a Comment

0 Comments