आपका एंडरॉयड फोन कर सकता है ये 5 अनोखे काम

आपका एंडरॉयड फोन कर सकता है ये 5 अनोखे काम


एंडरॉयड स्मार्टफोन के कई ऐसे फीचर्स हैं जो आपके लिए बेहद उपयोगी हैं। वहीं फोन में कई ऐसे फीचर्स हैं जिनकी जानकारी आपको नहीं होती। वहीं कई फोन में कई चीजें सपोर्ट होती हैं लेकिन उसे ऐप के माध्यम से इनहांस किया जाता है। आगे हमनें एंडरॉयड फोन के कुछ ऐसे ही अनोखे फीचर्स की जानकारी दी है जिनकी मदद से आप फोन की उपयोगिता को और बढ़ा सकते हैं।




1. फोन में करें रिसायकलबीन का उपयोग
कंप्यूटर में आप रिसायकलबीन का उपयोग करते हैं। वहीं मोबाइल में भी कई बार इसकी जरूरत होती है। हालांकि उस वक्त आपको यह आॅप्शन नहीं मिलता। परंतु आपको बता दूं कि आप मोबाइल में भी रिसायकलबीन का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप अपने फोन में डम्सटेयर ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं। इसे इंस्टॉल करने के बाद आप कोई भी इमेज, वीडियो या फाइल फोल्डर ​डिलीट करेंगे तो आपको डम्सटेयर से वापस मिल जाएगा।

2. सिक्योरिटी कैमरा
आप अपने का उपयोग अब तक कॉल, मैसेजिंग, फोटोग्राफी, इंटरनेट सर्फिंग और ईमेल के लिए करते होंगे लेकिन शायद आपको मालूम नहीं कि आप अपने फोन को सिक्योरिटी कैमरे के रूप में भी उपयोग कर सकते हैं। इसके आपका फोन आपके घर की रखवाली करेगा और जैसे ही कोई घर में दाखिल होता है अलार्म बजना शुरू हो जाएगा। इसके लिए आप अपने फोन में साइलेंट आई ऐप्लिकेशन डाउनलोड कर सकते हैं। यह ऐप बेहद ही उपयोगी है।

3. डेस्कटॉप को करें फोन से कंट्रोल
आज मोबाइल और कम्यूटर का कनेक्टविटी इतना बेहतर हो गया है कि आप अपने डेस्कटॉप से ही मोबाइल को कंट्रोल कर सकते हैं वहीं मोबाइल से डेस्कटॉप को कंट्रोल किया जा सकता है। ​जी हां आपको सुनने में यह भले ही थोड़ा अटपटा लगे लेकिन सच है आप अपने छोटे से मोबाइल से बड़े से डेस्कटॉप को कंट्रोल कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने फोन में टीम व्यूवर ऐप को डालना होगा और डेस्कटॉप पर टीम व्यूवर क्लाइंट इंस्टॉल करना होगा। वहीं याद रहे कि इस दौरान दोनों डिवाइस में इंटरनेट कनेक्टिविटी होनी चाहिए। ऐप इंस्टॉल करके लॉगिन करने के साथ ही आपको ऐक्सेस करने का विकल्प मिल जाएगा।

4. मैथ करें सॉल्व
बच्चों के हाथ में मोबाइल देखकर आपको बहुत गुस्सा आता होगा लेकिन शायद आपको मालूम नहीं इसी मोबाइल का उपयोग आप यदि सही तरह से करें तो बहुत ही फायदेमंद है और आपके हजारों रुपये का ट्यूशन फीस भी बचा सकता है। जहां आप अपने फोन से ही क​ठीन से कठीन मैथ को सॉल्व कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने फोन में फोटो मैथ एप्लिकेशन डाउनलोड करना होगा और बस कैमरे से किसी भी सवाल को स्कैन करेंगे और पूरा कलकुलेशन आपके पास उपलब्ध होगा।

5. फोन बनेगा पीसी माउस
शायद आपको यह नहीं मालूम है कि आप अपने फोन का उपयोग पीसी के माउस के रूप में भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको फोन में रिमोट माउस ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं। ऐप्लिकेशन को डाउनलोड करने के बाद आपको पीसी ब्लूटूथ से फोन को कनेक्ट करना है और आप आसानी से फोन का उपयोग माउस के रूप में कर सकते हैं

Post a Comment

0 Comments