धीमा चल रहा है आपके फोन का इंटरनेट, ऐसे बढाएं इसकी स्पीड




जैसा कि हम देख ही रहे हैं कि सेल्फी की दुनिया से निकलकर आज स्मार्टफोन एक ऐसे दौर में पहुँच गए हैं, जहां आप उनसे दुनिया के सामने लाइव आ सकते हैं। हमने कभी सोचा भी नहीं होगा कि हम किसी के सामने लाइव अपनी बातों को रख सकते हैं। और न जानें कैसे कैसे नए फीचर फोंस में शामिल किये जाने लगे हैं, आज फ़ोन बड़ी तेज़ी से चार्ज हो जाते हैं, कैमरा बड़ा ही प्रोफेशनल तस्वीरें लेने लगा है। प्रोसेसर तेज़ हो गए हैं, रैम को 8GB तक बढ़ा दिया गया है। फिंगरप्रिंट सेंसर और आईरिस स्कैनर भी फोंस में शामिल किये जाने लगे हैं। इसके अलावा आजकल तो आकी वॉयस को भी आपका फ़ोन पहचानने लगा है। कुछ ऐसे नए फीचर आजकल फोंस में आने लगे हैं जो आपको एक नई ही दुनिया में ले गए हैं।
हालाँकि एक समस्या आज भी हमारे सामने वैसी की वैसी है और वो है फ़ोन के अचानक धीमा हो जाने की, मैं बात कर रहा हूँ आपके फोन और इंटरनेट के अचानक ही धीमी गति से काम करने के शुरू हो जाने की। हालाँकि सभी स्मार्टफोंस निर्माता कंपनियों ने इस समस्या को कम करने की कोशिश जरुर कि है लेकिन शायद वह पूरी तरह से इसे समाप्त नहीं कर पाएं हैं। हाँ इतना जरुर है कि ये समस्या Rs. 30,000 से ऊपर की कीमत ने आने वाले फोंस में कम ही देखी गई है। पर अगर आपके पास इतना बजट नहीं है और आपको एक फ़ोन चाहिए जो आपके बजट में आता हो और ऐसी समस्या भी न आपके सामने आये। हालाँकि फ़ोन समय के साथ धीमा होता चला जाता है लेकिन आप उसे कुछ तरीकों को आजमा कर फिर से नए की तरह बना सकते हैं। तो आइये आज हम आपको कुछ ऐसे ही तरीकों के बारे में बताने वाले हैं जो आपकी इस समस्या को कुछ हद तक तो कम कर ही देंगे।
1. फेसबुक लाइट

अगर आप फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं और स्लो इंटरनेट की वजह से एंड्राइड स्मार्टफोन में इसका उपयोग मुश्किल हो रहा है तो फेसबुक लाइट का इस्तेमाल करना आपके लिए बेहतर ऑप्शन है। फेसबुक लाइट के माध्यम से आप ना सिर्फ ढेर सारा डाटा बचा पाएंगे बल्कि साधारण फेसबुक एप्लिकेशन की अपेक्षा तेजी से इसका इस्तेमाल भी कर पाएंगे। वहीं, इस एप की खास बात यही है कि इसमें आपको फेसबुक के लगभग सभी फीचर्स भी मिलेंगे।
2. ब्राउजर से करें इमेज डिसेबल

इंटरनेट का इस्तेमाल करते समय अगर आपको लग रहा है कि साइट स्लो ओपन रहा है तो उसका भी उपाए है। उसके लिए आपको अपने ब्राउजर में जाकर इमेज को डिसेबल करना होगा। ऐसे करना के बाद वेबसाइट काफी तेजी से ओपन होगा। इमेज डिसेबल करने के बाद आपको उसमें इमेज नहीं दिखाई देगा। आप सिर्फ टेक्सट पढ़ पाएंगे। इमेज डिसेबल का ऑप्शन सभी ब्राउजर के साथ नहीं है।
3. प्रीफ्रेंस नेटवर्क को बदलें

डाटा स्पीड तेज करने में आपका प्रीफ्रेंस नेटवर्क भी कारगर होगा। आप अपने फोन नेटवर्क को ऑटो पर करके रखते हैं। ऐसे में यदि 3जी नेटवर्क थोड़ा भी कमजोर हो तो फोन खुद ही 2जी डाटा पर आ जाता है। इस कारण से इंटरनेट स्लो हो जाता है। ऐसे में यदि आप चाहते हैं कि फोन का नेटवर्क तेज हो तो ओनली 3जी पर फोन को रखें। इससे ब्राउजिंग तेज होगा। नेटवर्क प्रिफ्रेंस तेज करने के लिए सबसे पहले फोन की सेटिंग में जाना है और वहां वायरलेस एंड नेटवर्क का चुनाव करना है। यहां से मोर में जाएं और नीचे स्क्रॉल कर सेल्यूलर नेटवर्क का चुनाव करें। यहां आपको प्रिफ्रेंस नेटवर्क का विकल्प मिलेगा इसे क्ल्कि करें और ओनली 3जी पर कर दें। इससे आपका फोन सिर्फ 3जी नेटवर्क से कनेक्ट होगा और आप तेज डाटा का उपयोग कर सकेंगे।
4. ओपेरा मैक्स

एंड्राइड स्मार्टफोन के लिए ओपेरा मैक्स बेहद ही उपयोगी ब्राउजर है। इसमें आपको न सिर्फ डाटा यूसेज पर कंट्रोल मिलता है बल्कि डाटा स्पीड को तेज करने में भी अहम भूमिका निभाता है। इस एप्लिकेशन को विशेष तौर से भीड़-भाड़ वाले वाईफाई नेटवर्क को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है लेकिन यह 3जी पर भी उतना ही कारगर है। ओपेरा मैक्स भारी-भरकम वेबसाइट को ऑप्टिमाइज कर हल्का करने में सक्षम है जिससे कि आप मोबाइल पर तेजी से उसका उपयोग कर सकें। ऑप्टिमाइजेशन से डाटा स्पीड तो तेज होती ही है साथ ही डाटा की खपथ भी बेहद कम हो जाती है।
5. कैशे मैमोरी को क्लिन करें

इन ऑप्शन के अलावा आप कुछ साधारण स्टेप से भी अपने स्मार्टफोन में 3जी डाटा स्पीड को तेज कर सकते हैं। ऐसे में सबसे पहले आपको अपने एंड्राइड स्मार्टफोन से कैशे मैमोरी को क्लिन करना है। स्मार्टफोन में आप जो भी ब्राउज करते हैं वह कैशे मैमोरी में सेव होता रहता है। यह कैश मैमोरी इतना ज्यादा हो जाता है कि ना सिर्फ फोन को बल्कि ब्राउजिंग को भी स्लो कर देता है। ऐसे में आप कैशे मैमोरी को क्लिन कर अपने स्लो 3जी नेटवर्क को तेज कर सकते हैं। एंड्राइड स्मार्टफोन में कैश मैमोरी को तेज करने के लिए आपको सबसे पहले फोन की सेटिंग में जाना है और वहां से स्टोरेज का चुनाव करना है। स्टोरेज सेक्शन के अंदर ही आपको कैशे मैमोरी का ऑप्शन मिलेगा। आपको उसे क्लियर करना होगा। इससे आपके फोन में स्पेस भी खाली हो जाएगा और डाटा स्पीड भी पहले से बेहतर होगा।
वहीं, आप एप ब्राउजर डाटा को भी क्लिन कर देंगे तो अच्छा होगा। इसके लिए आपको सबसे पहले फोन की सेटिंग में जाना है और एप्लिकेशन मैनेजर का चुनाव करना है। यहां आपको ऑल एप्स वाले टैव में जाना है और ब्राउजर का चुनाव करना है। यहां कैशे डाटा क्लिन करने के साथ एप्स डाटा क्लिन करने का भी ऑप्शन मिलेगा उसे भी क्लिन कर दें।