फोन हिलाकर लें स्क्रीनशॉट और फ्लैश लाइट करें ऑन

फोन हिलाकर लें स्क्रीनशॉट और फ्लैश लाइट करें ऑन


स्मार्टफोन में पावर बटन और वॉल्यूम बटन के जरिए स्क्रीनशॉट लेने के बारे में तो अधिकतर यूजर जानते ही हैं लेकिन बार-बार पावर बटन दबाने से वह खराब भी हो सकता है। ऐसे में कुछ खास एप के जरिए सिर्फ एंड्रॉयड फोन को हिलाकर स्क्रीनशॉट ले सकते हैं। वहीं एक अन्य एप की मदद से फोन को हिलाकर एलईडी फ्लैश लाइट ऑन हो जाती है। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ एप के बारे में।
स्क्रीनशॉट ईजी एप
Screenshot Easy नाम के एप की मदद से फोन को हिलाकर स्क्रीनशॉट लिया जा सकता है। इसके इस्तेमाल के लिए सबसे पहले इस एप को फोन में इंस्टॉल करें। इसके बाद जैसे ही इसके आइकन को टच करेंगे तो स्क्रीनशॉट लेने के लिए ‘स्टार्ट कैप्चर’ के विकल्प पर पहुंच जाएंगे। इस पर क्लिक करते ही फोन को हाथ से एक या दो बार हिलाने पर यह उसका स्क्रीनशॉट कैद कर लेगा। यह एप प्ले स्टोर से मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है। इसे यूजर ने 4.3 रेटिंग दी गई है। यह एप एक करोड़ से अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है।
स्क्रीनशॉट अल्टीमेट एप
गूगल प्लेस्टोर पर मिलने वाले Screenshot Ultimate एप के जरिए 16 अलग-अलग तरीकों से स्क्रीनशॉट लिया जा सकता है। उदाहरण के लिए स्क्रीनशॉट लेने के लिए फोन की स्क्रीन पर दिए गए ‘टेक ए स्क्रीनशॉट’ के आइकन पर क्लिक कर सकते हैं। इससे फोन के पावर या वॉल्यूम बटन को दबाने की जरूरत नहीं होगी। स्क्रीनशॉट अल्टीमेट एप एंड्रॉयड के 4.0 या इससे ऊपर के ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है। गूगल प्ले स्टोर पर इसे 4.3 रेटिंग दी गई है। यह एक करोड़ से अधिक बार इंस्टॉल किया जा चुका है। इस एप्लीकेशन को खोलने के बाद स्क्रीनशॉट लेने के 16 विकल्प दिखाई देंगे। इनमें से अपनी मर्जी का कोई भी विकल्प चुन सकते हैं।
फ्लैश लाइट
स्मार्टफोन में एलईडी लाइट ऑन करने के लिए नोटिफिकेशन बार को नीचे की तरफ स्लाइड करके उसे खोलना करना होता है। इसके बाद कई विकल्प में से एक विकल्प एलईडी लाइट ऑन करने का होता है मगर क्या आप जानते हैं कि Shake Flashlight एप की मदद से मोबाइल की एलईडी फ्लैश लाइट को मात्र फोन हिलाकर ऑन किया जा सकता है। इस एप को अपने फोन में डाउनलोड करने के बाद जब भी फोन को हिलाएंगे तो उसकी लाइट ऑन हो जाएगी। अंधेरे रास्तों या सुनसान जगह पर यह फीचर आपके लिए उपयोगी साबित हो सकता है ताकि जरूरत पड़ने पर आप उसे तुरंत ऑन कर सके। 4.6 रेटिंग वाले इस एप को 50 हजार से अधिक यूजर डाउनलोड कर चुके हैं।

Post a Comment

0 Comments